सोने के दाम पिछले कई सालों से महंगाई मापने का सर्वोत्तम मानक रहा है।जिसे हम आज के सोने का भाव से सर्च करते है  निवेशक सोने को महत्वपूर्ण निवेश के रूप में मानते आ रहे हैं।मोजी न्यूज़ आपको मुहैया कराता है भारत में सोने के दाम। हमारा मकसद है आपको अपडेट रखना। इस पेज पर सोने के दाम देश के सोना व्यापारियों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर प्रकाश‍ित किये जाते हैं। आप हर रोज सोने का भाव यहां पर देख सकते हैं।

आज का सोने का भाव कितना है ?

आज का सोने का भाव ₹ 63260 on Jan 01, 2024 | 17:47 आज स्टॉक मार्किट में सोने का क्या भाव चल रहा है ये जानना आप के लिए बहुत जरुरी है यदि आप सोने को इन्वेस्टमेंट के लिए अच्छा मानते है या आप सोने का भाव के हिसाब से इन्वेस्ट करना कहते है  तो। बहुत से लोग सोने में इन्वेस्ट करते है पर उनको सोने का सही भाव क्या है  ये नहीं पता चल पता है |

Aaj Ka Sone Ka Bhav ( Gold Rate ) आज का सोने का भाव

अगर इन्वेस्टमेंट की सोच रहे है तो सोने में इन्वेस्ट करना अच्छा होग या सोने की ज्वैलरी खरीदना चाहते हैं, aaj ke sone ka bhav की जानकारी होना जरुरी है बिना गोल्ड प्राइस (Sone Ka Bhav) जाने आप अपने बजट में गोल्ड की ज्वैलरी नहीं खरीद पाएंगे। सोना खरीदारी से पहले सभी महत्वपूर्ण जानकारी यहां आपको मिल सकती है। देश में 24 कैरेट और 22 कैरेट गोल्ड की लेटेस्ट प्राइसेज देखें और जो प्राइस ज्वैलर्स आप को बता रहा है उसकी तुलना करें। इस तरह से बात अपने पैसे बचा सकते है साथ की आप को aaj ke sone ka bhav(Gold Price) से सम्बंधित बाकि जानकरी से अपने आप को नुक्सान होने से bacha सकते है। देश में sone का प्राइस डेली बदलता रहता है

गोल्ड खरीदने से पहले इसकी शुद्धता जानना जरूरी है, जिसे कैरेट से बताया जाता है। 24 कैरेट गोल्ड सबसे शुद्ध होता है। 24 कैरेट गोल्ड लचीला होता है और मजबूत बनाने के लिए इसमें अन्य धातु को मिलाने की जरूरत होती है। शुद्धता जितनी अधिक होगी, गोल्ड उतना ही महंगा होता जाता है।

सोने की कीमतें क्या निर्धारित करती हैं?

 

इंडियन बुलियन ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) फिक्स: आईबीजेए फिक्स भारत के लिए विशिष्ट बेंचमार्क मूल्य-निर्धारण तंत्र है। यह स्थानीय ज्वैलर्स द्वारा प्रदान की गई औसत बोली और पूछी गई कीमतों के आधार पर सोने की कीमत निर्धारित करता है।

सोने की दर गणना के तरीके |

सोने की कीमतें अलग-अलग होती हैं क्योंकि हर शहर और कस्बे में सोने के आभूषणों का एक संघ होता है। ये एसोसिएशन हर सुबह अखबारों और वेबसाइटों के जरिए अपने-अपने यहां रेट घोषित करते हैं। हमने पाया कि कीमतें अलग-अलग हैं। जब भी आभूषणों की कीमत बताई जाती है तो वह वास्तविक कीमत नहीं होती। इसमें प्रति शुद्धता इस्तेमाल किए गए सोने की वास्तविक कीमत, निर्माण शुल्क, जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) दरें, मिश्रित धातु, शुद्धता आदि शामिल हैं। हमें उद्धृत कीमतों को वास्तविक के रूप में नहीं लेना चाहिए। ज्वैलर्स समान सोने की दर गणना प्रणाली का उपयोग करते हैं।

भारत में सोने की कीमत को प्रभावित करने वाले कारक आर्थिक संकेतक |

सोना हमेशा वित्त और अर्थशास्त्र में एक विशेष स्थान रखता है, जो आर्थिक अस्थिरता के दौरान निवेशकों के लिए धन का प्रतीक और सुरक्षित आश्रय दोनों का प्रतिनिधित्व करता है। दुनिया में सबसे अधिक कारोबार वाली वस्तुओं में से एक के रूप में, सोने की कीमत विभिन्न कारकों के अधीन है जो इसके मूल्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं।

हाल के वर्षों में, सोने की कीमतों की अस्थिरता ने इस कीमती धातु बाजार को चलाने वाली ताकतों को समझने में रुचि बढ़ा दी है। वैश्विक आर्थिक रुझानों से लेकर भू-राजनीतिक घटनाओं तक, ऐसे कई कारक हैं जो सोने की कीमत को प्रभावित कर सकते हैं।

त्यौहार और शादियाँ

भारत सांस्कृतिक परंपराओं से समृद्ध देश है, और त्योहारों और शादियों के दौरान सोने का बहुत महत्व है। दिवाली, धनतेरस, अक्षय तृतीया और शादी के मौसम जैसे शुभ अवसरों के दौरान सोने की मांग बढ़ जाती है। इन अवधि के दौरान बढ़ी हुई मांग सोने की दरों को प्रभावित कर सकती है।

अंतर्राष्ट्रीय कारक

वैश्विक आर्थिक स्थिरता: आर्थिक मंदी या अनिश्चितताएं निवेशकों को सोने जैसी सुरक्षित-संपत्ति की ओर ले जा सकती हैं।

भू-राजनीतिक तनाव: राजनीतिक संघर्ष, व्यापार विवाद या भू-राजनीतिक तनाव एक सुरक्षित संपत्ति के रूप में सोने की मांग को बढ़ा सकते हैं।